" timeofdigital.in में आपका स्वागत है, रोजाना अपडेट पाने के लिए आप हमारी सोशल मीडिया को ज्वाइन कर सकते हैं| हमारा व्हाट्सएप नंबर है 9773391824 हैं| हमारी Official Email ID है. help@timeofdigital.in

Social Media 2024 : सोशल मीडिया के उपयोग में अपनाएं तहजीब, बनाए सकारात्मक माहौल

Social Media : आज की डिजिटल भरी दुनिया में हम सोशल वीडियो के माध्यम से कई लोगों से जुड़े हुए होते हैं। और सोशल मीडिया के माध्यम से ही उनसे हम बातचीत भी करते रहते हैं। लेकिन ऐसा कई बार होता है, कि हम ऑनलाइन बातचीत करते हुए कभी कभी अपना शिष्टाचार और मर्यादा भूल जाते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण होता है, कि जब भी आप डिजिटल दुनियां में किसी से ऑनलाइन बातचीत करते हैं, तो अपनी तहज़ीब और मर्यादा का विशेष ध्यान रखें। ताकि लोगों से सकारात्मक परिणाम मिलें।

Social Media : सोशल मीडिया में बातचीत करने के दौरान शिष्टाचार का पालन करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी होती हैं। यह हमारी एक अच्छे व्यक्तित्व के रूप में पहचान प्रस्तुत करता है। और सोशल मीडिया में सकारात्मक माहौल बनाने में मदद करता है। सोशल मिडिया में संवाद करने के दौरान हमें हमेशा दूसरों के प्रति सम्मान बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

Social Media : भाषा और शब्दो के प्रयोग

Social Media : जब भी आप सोशल मीडिया मैं किसी से बात करते है, तो आपकी भाषा विनम्र और सम्मानजनक होनी चाहिए। यदि किसी व्यक्ति की बात से आपको सहमति हो रही है, तो उसे बड़े ही शालीनता से व्यक्त करना चाहिए। किसी भी प्रकार के अपशब्दों का उपयोग करने से बचे। नकारात्मक टिप्पणियां से खुद को तथा दूसरों को नकारात्मक ना करें।

Social Media : समय पर जवाब दें

Social Media : यदि किसी खास व्यक्ति ने आपको बातचीत करने के लिए संदेश भेजा है। तो यथासंभव उसकी मैसेज का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करें। आपके द्वारा देर से जवाब देना असम्मानजनक माना जा सकता है। यदि आप अपने कामों में व्यस्त हैं, तो छमा याचना करते हुए समय मिलने पर बातचीत करने का आश्वासन दें।

Social Media : टैगिंग से बचें

Social Media : बिना किसी विशेष कारण के किसी अन्य व्यक्ति को टैग करना या बार-बार संदेश भेजना, उसके लिए असुविधा जनक हो सकता है। किसी व्यक्ति को लगातार मैसेज भेजने से उस व्यक्ति की एकाग्रता भंग हो सकती है। और आपके द्वारा किया गया कार्य, उसकी एकाग्रता में बाधित हो सकता है। अतः किसी व्यक्ति को टैग तभी करें। जब उससे जुड़ी हुई कोई जानकारी आप भेजना चाहते हैं।

Social Media : विवादों से दूर रहें

Social Media : सोशल मीडिया में ऐसी पोस्ट, कॉल और वीडियो से बचना चाहिए, जिनमे बहस या विवाद चल रहा हो। अगर आप किसी पोस्ट या मुद्दे से असहमत या असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, तो उसे सभ्य और सकारात्मक ढंग से प्रस्तुत करना चाहिए। आपके द्वारा बहस करने से अनावश्यक रुप से विवाद उत्पन्न हो सकता है। ऐसा करने से आपकी नकारात्मक छवि भी प्रस्तुत हो सकती है। इसके अलावा आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा।

Social Media : गोपनीयता बनाए रखें

Social Media : किसी भी व्यक्ति के निजी संदेशों या जानकारी को उसकी अनुमति लिए बिना अन्न व्यक्ति के साथ सांझा या सार्वजनिक नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप ना केवल उसके व्यक्तिगत जीवन में दखल देंगे, बल्कि उसके द्वारा किए गए विश्वास को भी आहत करेंगे। इस डिजिटल भरी दुनिया में सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरों की प्राइवेसी का सम्मान करना बहुत आवश्यकता है।

निष्कर्ष

Social Media : आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म की माध्यम से आपके द्वारा किया गया संवाद अन्य व्यक्ति की छवि को नुकसान पहुंचा सकता है। तथा आपके द्वारा किए गए नकारात्मक व्यवहार से न सिर्फ आपकी छवि खराब होगी, बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य व्यक्ति की छवि भी खराब हो सकती है। अतः सोशल मीडिया का उपयोग करते समय तहज़ीब बरतना सबसे ज्यादा आवश्यक होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न- सोशल मीडिया के उपयोग में भाषा और शब्दो के प्रयोग कैसे करे ?

उत्तर- भाषा और शब्दो के प्रयोग
जब भी आप सोशल मीडिया मैं किसी से बात करते है, तो आपकी भाषा विनम्र और सम्मानजनक होनी चाहिए। यदि किसी व्यक्ति की बात से आपको सहमति हो रही है, तो उसे बड़े ही शालीनता से व्यक्त करना चाहिए। किसी भी प्रकार के अपशब्दों का उपयोग करने से बचे। नकारात्मक टिप्पणियां से खुद को तथा दूसरों को नकारात्मक ना करें।

प्रश्न- सोशल मीडिया के उपयोग में समय पर जवाब कैसे दें ?

उत्तर- समय पर जवाब दें
यदि किसी खास व्यक्ति ने आपको बातचीत करने के लिए संदेश भेजा है। तो यथासंभव उसकी मैसेज का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करें। आपके द्वारा देर से जवाब देना असम्मानजनक माना जा सकता है। यदि आप अपने कामों में व्यस्त हैं, तो छमा याचना करते हुए समय मिलने पर बातचीत करने का आश्वासन दें।

प्रश्न- सोशल मीडिया के उपयोग में टैगिंग से कैसे बचें ?

उत्तर- टैगिंग से बचें
बिना किसी विशेष कारण के किसी अन्य व्यक्ति को टैग करना या बार-बार संदेश भेजना, उसके लिए असुविधा जनक हो सकता है। किसी व्यक्ति को लगातार मैसेज भेजने से उस व्यक्ति की एकाग्रता भंग हो सकती है। और आपके द्वारा किया गया कार्य, उसकी एकाग्रता में बाधित हो सकता है। अतः किसी व्यक्ति को टैग तभी करें। जब उससे जुड़ी हुई कोई जानकारी आप भेजना चाहते हैं।

प्रश्न- सोशल मीडिया के उपयोग में विवादों से दूर कैसे रहें ?

उत्तर- विवादों से दूर रहें
सोशल मीडिया में ऐसी पोस्ट, कॉल और वीडियो से बचना चाहिए, जिनमे बहस या विवाद चल रहा हो। अगर आप किसी पोस्ट या मुद्दे से असहमत या असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, तो उसे सभ्य और सकारात्मक ढंग से प्रस्तुत करना चाहिए। आपके द्वारा बहस करने से अनावश्यक रुप से विवाद उत्पन्न हो सकता है। ऐसा करने से आपकी नकारात्मक छवि भी प्रस्तुत हो सकती है। इसके अलावा आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा।

प्रश्न- सोशल मीडिया के उपयोग में गोपनीयता बनाए कैसे रखें ?

उत्तर- गोपनीयता बनाए रखें
किसी भी व्यक्ति के निजी संदेशों या जानकारी को उसकी अनुमति लिए बिना अन्न व्यक्ति के साथ सांझा या सार्वजनिक नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप ना केवल उसके व्यक्तिगत जीवन में दखल देंगे, बल्कि उसके द्वारा किए गए विश्वास को भी आहत करेंगे। इस डिजिटल भरी दुनिया में सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरों की प्राइवेसी का सम्मान करना बहुत आवश्यकता है।

यह भी पढ़े

Sadness : त्योहारों की उमंग, क्यों बदल जाती है उदासी में? जाने इसका कारण और अपनायें ये 5 आसान उपाय

Disclaimer : The information published in this Website is only for the immediate Information to the Costumer an does not to be a constitute to be a Legal Document. While all efforts have been made to make the Information available on this Website as Authentic as possible. We are not responsible for any Inadvertent Error that may have crept in the information being published in this Website nad for any loss to anybody or anything caused by any Shortcoming, Defect of the Information on this Website.

मंगलमय शुभकामनयें

प्रिय पाठकों
आशा करता हूं कि आपको दी हुई जानकारी पसंद आई होगी। जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Social Media Join कर सकते हैं, इस जानकारी को अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और जरूरत मंद लोगो को Share करे ताकि वो भी इस जानकारी से जागरूक हो सकें। अपने सुझाओं को हमसे सांझा करे। सहयोग के लिए धन्यवाद। आपका दिन मंगलमय हों।

धन्यवाद आपका

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Recent Comments