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Digital Marketing क्या है, 7 Types, Benefits, इसकी रणनीति कैसे बनाएं

आमतौर पर जब हम अपना कंप्यूटर, फोन, टेबलेट, लैपटॉप या अन्य एडवाइस खोलते हैं। और जब हम अपनी सोशल मीडिया साइट पर जाते हैं, तो इस साइड में हमें ऑनलाइन वीडियो, विज्ञापन, सर्च इंजन पर मार्केटिंग, सर्च विज्ञापन, सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई प्रकार के विज्ञापन दिखाई देते हैं। इन्हीं विज्ञापनों को हम Digital Marketing कहते हैं l

डिजिटल मार्केट के माध्यम से हम अपने उपभोक्ताओं से डायरेक्ट जुड़ जाते हैं। सर्च आंकड़ों के अनुसार 43% लोग दिन में कई बार ऑनलाइन रहते हैं, जबकि 26% लोग ऐसे होते हैं, जो लगातार ऑनलाइन रहते हैं । मोबाइल इंटरनेट उपभोक्ताओं के आंकड़ों के अनुसार 89% लोग प्रतिदिन ऑनलाइन आते हैं, और Digital Marketing का अध्ययन करते हैं ।

विषय बस्तु

Digital Marketing क्या है ?

जो हम अपनी दैनिक जीवन में किसी कंपनी या ब्रांड के सामान की खरीदारी/बेचान करते हैं, उसे हम पारंपरिक मार्केटिंग कहते हैं । अगर इसी बात को हम डिजिटल माध्यम से जोड़ें तो हम ईमेल, सोशल मीडिया, ऑनलाइन स्टोर, विज्ञापन, लिंक या अन्य किसी मल्टीमीडिया संदेश से हम किसी ब्रांड या कंपनी का प्रोडक्ट खरीदते हैं, या बेचते हैं । इस प्रक्रिया को हम Digital Marketing कहते हैं।

Digital Marketing क्यों महत्वपूर्ण है ?

जब हम कोई व्यापार करते हैं तो अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए हम विभिन्न प्रकार की योजनाएं बनाते हैं। हम अपने व्यापार को सीमित दायरे में रखते हैं जो कि हमारे एरिया में होता है । परंतु डिजिटल मार्केट की मदद से अपनी व्यापार को असीमित दायरे में ले जाते हैं, इसमें हम एक जगह में बैठे हुए विश्व के सभी कोनों में अपने व्यापार का प्रदर्शन करते हैं।

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Digital Marketing के प्रकार

डिजिटल मार्केट उतना ही आसान है, जितना कि सोशल मीडिया को चलाना आसान होता है । साधारण तौर पर हम बातचीत करें कि हम जिन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, वह सब डिजिटल मार्केट के अंतर्गत आते हैं ।
उदाहरण तौर पर डिजिटल मार्केट के प्रकार निम्न है l

सर्च इंजन ( Search Engine )

सर्च इंजन डिजिटल मार्केट का मुख्य भाग होता है। सर्च इंजन को डिजिटल मार्केट का काला और विज्ञान कहा गया है। यह आपकी सामग्री गुणवत्ता को लोगों तक लाने में मदद करता है।

कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing )

कंटेंट मार्केटिंग Digital Marketing का मुख्य अंग माना गया है, इसके माध्यम से आप अपनी विषय वस्तु की गुणवत्ता को लोगों के सामने पेश कर सकते हैं, जिसको पढ़ने में समझने में लोगों को आसानी हो।

सोशल मीडिया मार्केटिंग ( Social Media Marketing )

सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग है । आज विश्व का प्रत्येक नागरिक बाजार की जानकारी के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करता है । अतः आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आपका व्यापार एक जगह से कई जगह तक जा सकता है, जिससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी।

Affiliate Marketing

यह Digital Marketing का व्यवसायिक मार्केट है, इस मार्केटिंग में आप किसी दूसरे व्यक्ति की व्यवसाय को बढ़ावा देकर पैसा कमाने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इसमें आप अन्य कंपनी के प्रमोटर बनकर काम कर सकते हैं, और उसके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

एडवर्टाइजमेंट मार्केटिंग ( Advertisement Marketing )

इस मार्केटिंग के अनुसार किसी कंपनी का एडवर्टाइजमेंट करके भी पैसा कमा सकते हैं। कई कंपनी अपना विज्ञापन करने के लिए लोगों को हायर करती है, और अपना विज्ञापन चलाने के लिए अच्छी खासी रकम प्रदान करती है।

ईमेल मार्केटिंग ( E-mail Marketing )

ईमेल मार्केटिंग बहुत ही सरल साधन है, आप अपनी सामग्री से संबंधित किसी को मेल भेजते हैं, और यह आशा करते कि वह उस मेल पर क्लिक करेगा, तथा आपके सामान को दिखेगा या आपका सामान को खरीदेगा ।सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा आपके द्वारा भेजा गया संदेश बहुत ही लोकप्रिय होना चाहिए ।

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing )

Digital Marketing भी डिजिटल मार्केट का एक अंग होता है, जो कि अपने लक्ष्य को प्राप्ति करने के लिए मोबाइल उपकरण जैसे स्मार्टफोन या टैबलेट पर जोड़ने की अनुमति प्रदान करता है। इसमें एसएमएस, एमएमएस संदेश, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन के माध्यम से लोगों को जोड़ सकते हैं।

Digital Marketing के फायदे/ Benefits

Digital Marketing को बहुत अधिक बढ़ावा दिया जाता है। इसका व्यापार इतना बड़ा है कि लोग अपने व्यापारिक प्रयासों को बढ़ावा दे सकते हैं। डिजिटल मार्केट की कुछ फायदे निम्न है ।

भौगोलिक पहुंच

Digital Marketing का व्यापार बहुत बड़ा होता है, इसकी भौगोलिक स्थिति बहुत बड़ी होती है। जब आप कोई विज्ञापन ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, तो उसे देखने वाले विश्व के कोने के लोग होते हैं । जिससे आपके व्यापार की पहुंच बढ़ती है।

लागत क्षमता

Digital Marketing की भौगोलिक क्षमता बहुत बड़ी होती है, यह विश्व के कोने-कोने में पहुंचता है। जब कोई विज्ञापन आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पोस्ट करते हैं। तो डिजिटल मार्केटिंग ना केवल पारंपरिक मार्केट की तुलना में व्यापक दशकों तक पहुंचती है, तथा आपकी लागत क्षमता भी कम होती है ।

मात्रात्मक परिणाम

Digital Marketing के साथ परिणाम का रूपांतरण करना आसान होता है, डिजिटल मार्केटिंग के सॉफ्टवेयर एवं प्लेटफार्म अपने आप ही आपके द्वारा वांछित परिणामों को ट्रैक करते रहते हैं, जो कि आपको आसानी से प्रदान हो जाते हैं।

ग्राहकों का संग्रहण

डिजिटल मार्केटिंग आपके ग्राहकों का डाटा इकट्ठा करने में आपकी मदद करता है, जो कि ऑफलाइन मार्केटिंग नहीं करती है ।

ग्रहों के के साथ जुड़ाव

Digital Marketing में काम करने से आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छी तरीके से जोड़ सकते हैं, तथा उनकी पसंद ना पसंद कोई भी ध्यान में रख सकते हैं ।

Digital Marketing की रणनीति कैसे बनाएं ?

अगर आप Digital Marketing करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको निम्न प्रकार से अपनी रणनीति बनानी पड़ेगी ।
लक्ष्य निर्धारित करें l

विषय वस्तु

किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करने से पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा, कि आप किस विषय वस्तु पर कार्य करना चाहते हैं ।

दर्शकों की पहचान

जब आप किसी डिजिटल मार्केटिंग में काम करते हैं, तो अपने दर्शकों की पहचान करना सबसे अच्छा होता है । आपका दर्शक आप लोगों के समूह के बीच में ही होता है, जिन्हें आप जानते हैं, तथा उनके विशेष सामग्री के अनुसार आप उन्हें सामग्री प्रदान कर सकते हैं।

बजट बनाएं

आपका बजट यह सुनिश्चित करता है, कि आपके द्वारा दी गई जानकारी वांछित परिणाम को प्रदान करती है। अपने स्मार्ट लक्ष्य और डिजिटल मार्केटिंग पर विचार करें जो कि आपके बजट बनाने में मदद करते हैं।

Digital Marketing चैनल चुने

आपको अत्यधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अच्छे प्लेटफॉर्मों का उपयोग करें, उन डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करें जो मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा देते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न- Digital Marketing क्या है ?

उत्तर- जो हम अपनी दैनिक जीवन में किसी कंपनी या ब्रांड के सामान की खरीदारी/बेचान करते हैं, उसे हम पारंपरिक मार्केटिंग कहते हैं । अगर इसी बात को हम डिजिटल माध्यम से जोड़ें तो हम ईमेल, सोशल मीडिया, ऑनलाइन स्टोर, विज्ञापन, लिंक या अन्य किसी मल्टीमीडिया संदेश से हम किसी ब्रांड या कंपनी का प्रोडक्ट खरीदते हैं, या बेचते हैं । इस प्रक्रिया को हम Digital Marketing कहते हैं।

प्रश्न- Digital Marketing क्यों महत्वपूर्ण है ?

उत्तर- जब हम कोई व्यापार करते हैं तो अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए हम विभिन्न प्रकार की योजनाएं बनाते हैं। हम अपने व्यापार को सीमित दायरे में रखते हैं जो कि हमारे एरिया में होता है । परंतु डिजिटल मार्केट की मदद से अपनी व्यापार को असीमित दायरे में ले जाते हैं, इसमें हम एक जगह में बैठे हुए विश्व के सभी कोनों में अपने व्यापार का प्रदर्शन करते हैं।

प्रश्न- Digital Marketing कितने प्रकार से होता है ?

उत्तर- सर्च इंजन ( Search Engine )
सर्च इंजन डिजिटल मार्केट का मुख्य भाग होता है। सर्च इंजन को डिजिटल मार्केट का काला और विज्ञान कहा गया है। यह आपकी सामग्री गुणवत्ता को लोगों तक लाने में मदद करता है।
कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing )
कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य अंग माना गया है, इसके माध्यम से आप अपनी विषय वस्तु की गुणवत्ता को लोगों के सामने पेश कर सकते हैं, जिसको पढ़ने में समझने में लोगों को आसानी हो।
सोशल मीडिया मार्केटिंग ( Social Media Marketing )
सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग है । आज विश्व का प्रत्येक नागरिक बाजार की जानकारी के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करता है । अतः आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आपका व्यापार एक जगह से कई जगह तक जा सकता है, जिससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी।
Affiliate Marketing
यह डिजिटल मार्केट का व्यवसायिक मार्केट है, इस मार्केटिंग में आप किसी दूसरे व्यक्ति की व्यवसाय को बढ़ावा देकर पैसा कमाने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इसमें आप अन्य कंपनी के प्रमोटर बनकर काम कर सकते हैं, और उसके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
एडवर्टाइजमेंट मार्केटिंग ( Advertisement Marketing )
इस मार्केटिंग के अनुसार किसी कंपनी का एडवर्टाइजमेंट करके भी पैसा कमा सकते हैं। कई कंपनी अपना विज्ञापन करने के लिए लोगों को हायर करती है, और अपना विज्ञापन चलाने के लिए अच्छी खासी रकम प्रदान करती है।
ईमेल मार्केटिंग ( E-mail Marketing )
ईमेल मार्केटिंग बहुत ही सरल साधन है, आप अपनी सामग्री से संबंधित किसी को मेल भेजते हैं, और यह आशा करते कि वह उस मेल पर क्लिक करेगा, तथा आपके सामान को दिखेगा या आपका सामान को खरीदेगा ।सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा आपके द्वारा भेजा गया संदेश बहुत ही लोकप्रिय होना चाहिए ।
मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing )
मोबाइल मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केट का एक अंग होता है, जो कि अपने लक्ष्य को प्राप्ति करने के लिए मोबाइल उपकरण जैसे स्मार्टफोन या टैबलेट पर जोड़ने की अनुमति प्रदान करता है। इसमें एसएमएस, एमएमएस संदेश, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन के माध्यम से लोगों को जोड़ सकते हैं।

प्रश्न- Digital Marketing से Benefits कैसे होता है ?

उत्तर- भौगोलिक पहुंच
डिजिटल मार्केटिंग का व्यापार बहुत बड़ा होता है, इसकी भौगोलिक स्थिति बहुत बड़ी होती है। जब आप कोई विज्ञापन ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, तो उसे देखने वाले विश्व के कोने के लोग होते हैं । जिससे आपके व्यापार की पहुंच बढ़ती है।
लागत क्षमता
डिजिटल मार्केटिंग की भौगोलिक क्षमता बहुत बड़ी होती है, यह विश्व के कोने-कोने में पहुंचता है। जब कोई विज्ञापन आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पोस्ट करते हैं। तो डिजिटल मार्केटिंग ना केवल पारंपरिक मार्केट की तुलना में व्यापक दशकों तक पहुंचती है, तथा आपकी लागत क्षमता भी कम होती है ।
मात्रात्मक परिणाम
डिजिटल मार्केटिंग के साथ परिणाम का रूपांतरण करना आसान होता है, डिजिटल मार्केटिंग के सॉफ्टवेयर एवं प्लेटफार्म अपने आप ही आपके द्वारा वांछित परिणामों को ट्रैक करते रहते हैं, जो कि आपको आसानी से प्रदान हो जाते हैं।
ग्राहकों का संग्रहण
डिजिटल मार्केटिंग आपके ग्राहकों का डाटा इकट्ठा करने में आपकी मदद करता है, जो कि ऑफलाइन मार्केटिंग नहीं करती है ।
ग्रहों के के साथ जुड़ाव
डिजिटल मार्केटिंग में काम करने से आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छी तरीके से जोड़ सकते हैं, तथा उनकी पसंद ना पसंद कोई भी ध्यान में रख सकते हैं ।

प्रश्न- Digital Marketing की रणनीति कैसे बनाएं ?

उत्तर- विषय वस्तु
किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करने से पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा, कि आप किस विषय वस्तु पर कार्य करना चाहते हैं ।
दर्शकों की पहचान
जब आप किसी डिजिटल मार्केटिंग में काम करते हैं, तो अपने दर्शकों की पहचान करना सबसे अच्छा होता है । आपका दर्शक आप लोगों के समूह के बीच में ही होता है, जिन्हें आप जानते हैं, तथा उनके विशेष सामग्री के अनुसार आप उन्हें सामग्री प्रदान कर सकते हैं।
बजट बनाएं
आपका बजट यह सुनिश्चित करता है, कि आपके द्वारा दी गई जानकारी वांछित परिणाम को प्रदान करती है। अपने स्मार्ट लक्ष्य और डिजिटल मार्केटिंग पर विचार करें जो कि आपके बजट बनाने में मदद करते हैं।
Digital Marketing चैनल चुने
आपको अत्यधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अच्छे प्लेटफॉर्मों का उपयोग करें, उन डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करें जो मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा देते हैं।

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