अगर आपके साथ भी एसी कोई धोखाधड़ी वाला कॉल आता है। या आपके साथ ऐसी कोई दिक्कत होती है, तो आप तुरंत अपनी बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। और उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं कि आपने लोन लेने से इनकार किया था।
अपने बैंक में एक लिखित शिकायत जरूर दर्ज करना चाहिए। जिसमें आप यह स्पष्ट करें कि आपने लोन लेने से मना किया था। लेकिन फिर भी आपकी अनुमति के बिना आपको लोन जारी किया गया है।
आप अपने बैंक में जाकर उन सभी दस्तावेजों की ध्यान पूर्वक समीक्षा करें और निश्चित करे की कही किसी कागज में आपकी सहमति या हस्ताक्षर तो नहीं किए गए हैं। आप यह भी सुनिश्चित करें कि लोन के कागजों में कही आपकी सहमति तो नहीं हैं।
अगर आप की लिखित शिकायत दर्ज कराने के बाबजूद भी बैंक समाधान नहीं करता है, तो कंज्यूमर फोरम या बैंकिंग लोकपाल को शिकायत दर्ज कराने के लिए भेज सकते है।
बैंक यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं कर रही है। आप उसे एक कानूनी नोटिस भेज सकते हैं। जिसमें आप स्पष्ट रूप से कटने वाली ईएमआई को रोकने और कटी हुई राशि को वापस करने के लिए और इस प्रक्रिया में आपको होने वाली का सुविधा से मुआवजा दिलाने की मांग कर सकते हैं।
इसके अलावा यदि बैंक इसके बाद भी आपकी नहीं सुनती है, तो आप इसके लिए न्यायालय में सिविल मामला दायर कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी कामिनी सलाहकार से परामर्श ले सकते हैं।
– कोशिश करें कि आपके बैंक खाते में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है, उसका प्रयोग किसी दूसरी जगह ना करें। – यदि ऐसा किया जा रहा है, तो तुरंत एक नया नंबर ले और उसमें अपने बैंक खाते में अपडेट कर दें ।