फर्जी लोन कॉल से है परेशान, तो अपनाएं ये 6 आसान से उपाय

बैंक से संपर्क

Chat Box

अगर आपके साथ भी एसी कोई धोखाधड़ी वाला कॉल आता है। या आपके साथ ऐसी कोई दिक्कत होती है, तो आप तुरंत अपनी बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। और उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं कि आपने लोन लेने से इनकार किया था।

प्राथमिक शिकायत दर्ज करें

Chat Box

अपने बैंक में एक लिखित शिकायत जरूर दर्ज करना चाहिए। जिसमें आप यह स्पष्ट करें कि आपने लोन लेने से मना किया था। लेकिन फिर भी आपकी अनुमति के बिना आपको लोन जारी किया गया है।

दस्तावेज की समीक्षा करे

Chat Box

आप अपने बैंक में जाकर उन सभी दस्तावेजों की ध्यान पूर्वक समीक्षा करें और निश्चित करे की कही किसी कागज में आपकी सहमति या हस्ताक्षर तो नहीं किए गए हैं। आप यह भी सुनिश्चित करें कि लोन के कागजों में कही आपकी सहमति तो नहीं हैं।

लोकपाल को शिकायत

Chat Box

अगर आप की लिखित शिकायत दर्ज कराने के बाबजूद भी बैंक समाधान नहीं करता है, तो कंज्यूमर फोरम या बैंकिंग लोकपाल को शिकायत दर्ज कराने के लिए भेज सकते है।

कानूनी नोटिस

Chat Box

बैंक यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं कर रही है। आप उसे एक कानूनी नोटिस भेज सकते हैं। जिसमें आप स्पष्ट रूप से कटने वाली ईएमआई को रोकने और कटी हुई राशि को वापस करने के लिए और इस प्रक्रिया में आपको होने वाली का सुविधा से मुआवजा दिलाने की मांग कर सकते हैं।

न्यायालय में याचिका

Chat Box

इसके अलावा यदि बैंक इसके बाद भी आपकी नहीं सुनती है, तो आप इसके लिए न्यायालय में सिविल मामला दायर कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी कामिनी सलाहकार से परामर्श ले सकते हैं।

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

Chat Box

– कोशिश करें कि आपके बैंक खाते में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है, उसका प्रयोग किसी दूसरी जगह ना करें। – यदि ऐसा किया जा रहा है, तो तुरंत एक नया नंबर ले और उसमें अपने बैंक खाते में अपडेट कर दें ।